Stay Conneted

header ads

Top business etiquette meeting etiquette सक्सेस की चाबी



business etiquette-           

 नमस्कार दोस्तो आपका हमारे ब्लॉग marktitng funda में आपका स्वगात है। आज के इस पोस्ट में हम कुछ  business etiquette  और meeting etiquette के बारे में बताएंगे कैसे आप इन छोटे छोटे  बातो से और meeting etiquette का पालन करके दुसरो के मन मे अपने लिए जगह बना सकते है ।

बिजनेस वर्ल्ड में कलिंग्स , क्लायंट और कस्टमर से अच्छे रिलेशन कॉफी मायने रखते है। क्योंकि इन लोगों से सक्सेस या फैलियर तय होती है। आप भी कामयाब होना चाहते हैं तो कुछ बेसिक business etiquette का पालन जरूर करे ।


Top business etiquette meeting etiquette


Top business etiquette meeting etiquette सक्सेस की चाबी


Meeting etiquette  किसलिए जरुरी है।



बिजनेस मीटिंग का पॉजिटिव रिजल्ट या आउटपुट निकलने से क्लाइंट के साथ साथ आपकी खुद की इमेज पॉलिटिशन भी स्टेबलस होती है ।मीटिंग में आप तो प्रोफेशनल एटीट्यूड और मैनर से इंप्रेशन जमा सकते हैं इसके लिए जरूरी है कि अपने स्स्किल को अपडेट करते रहें साथ ही जब किसी इंपॉर्टेंट मीटिंग में जाएं तो कुछ बेसिक business etiquette  को फॉलो करना बिल्कुल ना भूलें क्योंकि यह नेगेटिव इफेक्ट से बचाने का काम करता है 


                                 meeting etiquette in hindi

टाइम से पहुंचे: 


परफेक्ट लीडर वही है जो टाइम से मीटिंग प्लेस पर पहुंचे दरसल प्रोफेशनल मीटिंग की टाइम और जगह पहले से डिसाइड होती है इसलिए सीनियर हो या जूनियर सभी को टाइम का पूरा ध्यान रखना चाहिए मीटिंग में लेट पहुंचने वालों को लापरवाह मान लिया जाता है अगर आप मीटिंग होस्ट कर रहे हैं तो प्रोटोकॉल के हिसाब से टाइम पर पहुंचना और भी जरूरी हो सकता है ।

प्रॉपर इंट्रोडक्शन: 


बिजनेस मीटिंग में इंट्रोडक्शन का रोल काफी महत्वपूर्ण होता है इसलिए सबसे पहले हाइएस्ट रेंक या फिर किसी सीनियर पोस्ट पर्सन को अपना परिचय दे । परिचय देते समय चेहरे पर मुस्कुराहट और शालीनता दोनों होनी चाहिए ।
इसके अलावा किसी मीटिंग में पहुंचे तो गेस्ट और बिजनेस पार्टनर को सिविल मैनर में ग्रीट करे । उनसे हेंडसेक करे । उन्हें अपना बिजनेस कार्ड दे और उनसे बिजनेस कार्ड ले  इससे अच्छा प्रभाव पड़ेगा।  


सीटिंग पोजिशन:


 बिजनेस मीटिंग में बैठने की जगह हेरारकी के अनुसार ही सलेक्ट करे। सीनियर के बैठने के बाद ही बैठे मीटिंग की लीड करने वाले सदस्यों का पोजीशन टेबल हेड के  पास होनी चाहिए इसी तरहः शामिल होने वाले सभी कस्टमर का पावर सीट भी रिजर्व होना चाहिए।
मीटिंग के बाद भी आपको इसी एथिक्स का पालन करना है। इस तरह का मैनर प्रोफेशनल मीट में अच्छा माना जाता है।

 पहले सुने फिर रखे बात ;


मीटिंग में आपको अपनी बात रखनी भी है। दूसरी को सुनना भी है इसलिए जब कोई दूसरा बोल रहा हूं अगर आप उनके  कुछ बातों से सहमत नहीं है। ते उसे नोटपेड पे नॉट कर ले बोलते समय बीच में ना टोके ।
के किसी मुद्दे पर किसी से डिबेट होती है तो इसमें भी लैंग्वेज और टोन पूरी तरह से कंट्रोल में होना चाहिए । इससे लोग आप को ध्यान से सुनेंगे।

कांस्टेन्सन इम्पोर्टेन्ट:

मीटिंग में स्पीकर को ध्यान से सुनने का धैर्य होना चाहिए इसके बाद अगर सवाल जवाब का सेसन  होता है तो गौर करें कि किसने क्या कहा है और उसके पीछे में उन्हें क्या लॉजिक दिए हैं ।

जब यह क्लियर हो जाए तो सभी रिलेटेड कोई भी क्वेश्चन मीटिंग में करें इससे आपका इंप्रेशन भी बनेगा और मीटिंग में मौजूद बाकी लोग आप को हल्के में नहीं लेंगे ।

मीटिंग में कई बार मोबाइल पर आए फोन डिस्टर्ब करती हैं कई बड़े कॉरपोरेट हाउसेज की मीटिंग में तो  मोबाइल ना ले जाने का निर्देश दिया जाता है मीटिंग में अगर मोबाइल ले जा रहे हैं तो उसे स्विच ऑफ कर दें या साइलेंट मोड पर रखें ।
मीटिंग के दौरान मोबाइल को टेबल पर रखना और  हाथ में पकड़े रहना भी professional etiquette के खिलाफ माना जाता है ।

एजेंडे पर फोकस:

प्रोफेशनल मीटिंग का एजेंडा पहले से तय रहता है ऐसे में यह मीटिंग कंडक्ट करने वाले की रिस्पांसिबिलिटी बनती है कि वह मीटिंग में शामिल किसी को भी एजेंडे से भटकने ना दें जब ऐसा होता है तब मीटिंग इफैक्टिव  हो पायेगी जो लोग अपनी बात रखना चाहते हैं मैं पहले से टू द प्वाइंट तैयारी करना चाहिए अपनी बात को स्ट्रांग टैगलाइन से शुरू करें साथ ही मीटिंग के प्रोसीडिंग्स की रिकॉर्डिंग डॉक्यूमेंटेशन को सदस्यों के बीच बांटना भी बिजनेस एटिकेट्स का हिस्सा  हैं इस तरह के सिंपल business etiquette  इमेज पे खासा असर डालते है ।


अंतिम शब्द

मुझे उम्मीद है आपको यह लेख business etiquette   और meeting etiquette अपको पसंद आया होगा इस लेख जो business etiquette in hindi     में है ।
के नियमों का पालन जरुर करंगे । इस पोस्ट में कुछ जरुरी बातो को लिया गया है। जिसका पालन करना बहुत जारूरी है। अगर आपको यह लेख  Top business etiquette meeting etiquette सक्सेस की चाबी अच्छा लगा हो तो टिप्पणी जरुर करें। और इस लेख को अपने ऑफिस के साथियों को भेजना न भूले नीचे दिये गए  बटन के माध्य्म से इसे व्हाट्सएप पे जरुर भेजे तथा अन्य सोसल मीडिया पर भी इसको अपने मित्रों तक पहुँचाये । मिलते है अगले लेख में एक नए टॉपिक के साथ ।

धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments