Stay Conneted

header ads

5 Unique business strategy छोटे business को बड़ा कैसे बनाये।

 5 Unique business  strategy छोटे business को बड़ा कैसे बनाये। 


business strategy - नमस्कार दोस्तों एक बार फिर आपका स्वागत है। हमारे business और marketing blog marketing funda में आज के समय मे हर कोई  ऐसा unique business करना चाहता है। जिसमे मुनाफ़े की गारंटी हो। या फिर किसी भी छोटे business को बहुत ही कम समय पे कैसे profit में लाया जाए । 

कैसे अपने छोटे business को बड़ा किया जाए । 
कई सारे ऐसे business ideas होते है। जिनको follow करके आप भी अपने business को एक अच्छे जगह पे पहुँचा सकते है। 


आज के इस लेख में में आपको  5 Unique business strategy दूँगा । जिससे आपको आँखें खुल जाएंगी । आप business  strategy को अपने अपने business में उपयोग कर सकते है। जिससे आप अपने business को बहुत तेजी से आगे बढ़ा सकते है। 

 5 Unique business  strategy   छोटे business को बड़ा कैसे बनाये।


 5 Unique business  strategy छोटे business को बड़ा कैसे बनाये। 


License-in & License-out 


जब भी कोई नया product बनता है। तो उसका एक license बनता है। अब जिसको भी उस product को बेच ना है। उस को एक license लेना होता है।आप भी किसी ऐसे product का license ले सकते है। जो बहुत ही unique हो जो अभी market में न आया हो । ऐसा करने से आपके पास ही उस product को बेचने का right होगा और आप अकेले ही पूरे market पे राज करेंगे।

आपको ये बाते शायद हवाई ही लग रही होंगी पर आज के समय मे इसी License-in & License-out  buainess से कई सारे लोग billion dollar business कर रहे। है। चलिये में आपको इसका में कुछ आपको powerfull example देता हूं जिससे आपको समझ आएगा ये business कैसे काम करता है। 

Coca cola 1886 se अपना सिरप बना रहा है। और उसके पास उसका एक license है। अब वो license  out करता
है। और इंडिया में उसका सिरप बोतल में pack होकर could drink बनता है। 

उसी तरह हमारे computer के लिए  microsoft windows भी हमको अपने product को use करने के लिए एक license देता है। अब microsoft windows license out करता है। और हम सब उनको use करते है।

उसी तरह कई सारे antivirus कंपनियों के product को use करने के लिये हमे एक liicence की जरूरत होती है।  ये तरीका होता है। किसी product का License-in & License-out 
करने का आप भी किसी प्रोडक्ट का License-in & License-out का उपयोग करके आने business को आगे ले जा सकते है। 


Shop in Shop


Shop in shop. का मतलब है। किसी बड़ी दुकान में आपको दुकान मिल जा ये।  उससे फायदा ये होगा को बड़े दुकान में तो लोग आ ही रहे है। वो automatic  आपके भी दुकानों पे आ जाएंगे । जैसे अपने देखा होगा किसी बड़े hospital में  subway ,cafe coffee day,sagar ratna, और Atm 
ने hospital के अंदर ही अपनी shop ले लेते है। अब कोई भी बड़ी shop यानी hospital आएगा तो छोटे shop पे आएगा ही आएगा। और न ही आपको ग्राहक का इंतज़ार करना होगा न ही अपने shop की marketing


वही पे hostpital के बाहर की बात करे तो pizaa hat  ,kfc ये सब भी collage, airport ,mall हर जगह अपनी छोटी दुकान खोल रखी है। बड़े दुकान के अंदर। अब इन दुकानों के लिए कस्टमर ढूँढना आसान हो गया  और लोग भी इनके दुकान पे अपनी ज़रूरतों को पूरा करने जायेंगे ही जायेंगे। 

Collaboration shop 


जब कोई एक जैसे लोग मिल के अपनी शॉप खोल लेते हैं तो वो Collaboration shop हो जाती है। आपने ये भी देखा होगा 4से 5 डॉक्टर एक साथ अपना क्लीनक खोल लिया और जब भी कोई एक रोग की दवा के लिए आयेगा तो अन्य रोगों के लिये भी लोग वही पे जाएंगे।  लोगो को भी एक जगह पे बहुत सारी रोग की दवा मिल जा रहा है। 

वही hospital के बाहर देखा जाए तो एक साथ कई टीचर मिलकर कोई कोचिंग खोल लेते है। जहाँ पे सभी सब्जेक्ट को  पढ़ाया जा सके । अब अगर कोई student कोई भी सब्जेक्ट पढ़ने के लिए आयेगा तो दूसरा सब्जेक्ट के लिए भी वही पे आएगा । इससे सभी टीचर को अच्छे student मिलेंगे। 

इसी तरह बहुत से बैंक एक साथ मिलकर लोन देते है। और food court में बहुत सारे restaurant   एक साथ अपनी सेवा देते है। इससे लोगो को भी बहुत सारे choice मिल जाते है। और एक साथ सबकुछ मिलने से लोगो इकट्ठा हो जाते है। 


In shop demonstration


क्या आप अपने business को जहां सब लोग जाते है। वहा पे कोई demo करके अपने brand को दिखा सकते  है। जैसे किसी mobile shop पे आपको vivo oppo और अन्य mobail के demo देखने को मिलते है। कई एयरपोर्ट पे महंगी गाड़ियों का demonstration करके दिखते है। और अपनी branding को दिखाते है। 

Hub and spoke model


इस model में एक ecosystems तैयार किया जाता है। जिसमे किसी hub पे ट्रैफिक इकट्ठा हो जा-ये जैसे बहुत सारे medical test centre के द्वारा किसी 1 doctor के पास लोगो को भेजना । और doctore के द्वारा टेस्ट सेक्टर पे लोगो को भेजना इससे एक ecosystems बन जाता है। जिससे किसी भी business में लोगों को एक साथ फायदा होता है। 



अंतिम सब्द 


तो दोस्तों आज के इस पोस्ट 5 Unique business  strategy छोटे business को बड़ा कैसे बना ये। में हमने आपको कुछ बेहतरीन business strategy बता ये  जिससे मदद से आप अपने नए या पुराने business को next leval पे ले सकते है। 


उम्मीद है। आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा । आपको comment box में बताना है। कि आपको कौन से strategy सबसे अच्छी लगी । और इस पोस्ट को social media platform पे अपने business partner के साथ साझा करें। जिससे उनको भी इसके बारे में एक अच्छी जानकारी प्राप्त हो सके। 




Post a Comment

0 Comments